About

Nutrobiz brings you a Weight Management Program. It consists of group of Dietitians, Nutritionist and Wellness experts, which helps customize your program that suits your individual requirements and... more

Nutrobiz Wellness on Thu, 26 Jan 2017 at 0652 Hrs
cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Mon, 16 Jan 2017 at 1618 Hrs

रोज एक चम्मच जीरे के सेवन से तीन गुना तेजी से कम होता है फैट ||

जीरा, एक ऐसा मसाला है जो खाने में बेहतरीन स्वाद और खुशबू देता है। इसकी उपयोगिता केवल खाने तक ही सीमित नहीं है बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। कई रोगों में दवा के रूप में इसका इस्तेमाल किया जाता है। जीरे में मैंगनीज, लौह तत्व, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में होता है। इसे मेक्सीको, इंडिया और नार्थ अमेरिका में बहुत उपयोग किया जाता है। इसकी सबसे खासियत यह है कि यह वजन तेजी से कम करता है। इस लेख में विस्तार से जानिये कैसे जीरे के सेवन से कम होता है वजन।

》 जीरा खाएं मोटापा घटाएं

वजन कम करने के लिए भी जीरा बहुत उपयोगी होता है। एक ताजा अध्ययन में पता चला है कि जीरा पाउडर, के सेवन से शरीर मे वसा का अवशोषण कम होता है जिससे स्वाभाविक रूप से वजन कम करनें में मदद मिलती है। एक बड़ा चम्मच जीरा एक गिलास पानी मे भिगो कर रात भर के लिए रख दें। सुबह इसे उबाल लें और गर्म-गर्म चाय की तरह पिये। बचा हुआ जीरा भी चबा लें।
इसके रोजाना सेवन से शरीर के किसी भी कोने से अनावश्यक चर्बी शरीर से बाहर निकल जाता है। इस बात का विशेष ध्यान रखे की इस चूर्ण को लेने के बाद 1 घंटे तक कुछ न खायें। भुनी हुई हींग, काला नमक और जीरा समान मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें, इसे 1-3 ग्राम की मात्रा में दिन में दो बार दही के साथ लेने से भी मोटापा कम होता है। इसके सेवन से न केवल शरीर से अनावश्यक चर्बी दूर हो जाती है बल्कि शरीर में रक्त का परिसंचरण भी तेजी से होता है। और कोलेस्ट्रॉल भी घटता है।

》 इन बातों का भी रखें ध्यान

1) इस दवाई को लेने के बाद रात्रि में कोई दूसरी खाद्य-सामग्री नहीं खाएं। यदि कोई व्यक्ति धूम्रपान करता है, तम्बाकू-गुटखा खाता या मांसाहार करता है तो उसे यह चीजें छोड़ने पर ही दवा फायदा पहुचाएंगी। शाम का भोजन करने के कम-से-कम दो घंटे बाद दवाई लेनी है।

2) जीरा हमारे पाचन तंत्र को बेहतर बनाकर हमें ऊर्जावान रखता है। साथ ही यह हमारे इम्यून सिस्टम को भी बढ़ता है। इससे ऊर्जा का स्तर भी बढ़ता है और मेटाबॉलिज्म का स्तर भी तेज होता है। हमारे पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के साथ-साथ फैट बर्न की गति को भी बढ़ाता है। पेट से सबंधित सभी तरह की समस्याओं में जीरे का सेवन लाभकारी है।

3) जीरे का नियमित इस्तेमाल शरीर की शोधन की प्रक्रिया को तेज करता है। मोटापा कम करने के अलावा भी जीरा कई तरह की बीमारियों में लाभदायक है।

Log into www.nutrobiz.com

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Fri, 13 Jan 2017 at 0531 Hrs

गाय के घी के फायदे thumb!!

प्राचीन काल से ही आयुर्वेद में गाय के धी को अमृत माना गया है जो कई तरह के रोगों के लिए रामबाण है। इसे गाय के दूध की तरह ही शुद्ध माना जाता है। इसे नियमित रूप से अपने भोजन में शामिल करने से न केवल वजन कम होता है बल्कि छोटी-मोटी बीमारी भी नहीं होती। इसमें ढेर सारा एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कि फ्री रेडिकल से लड़ता है और चेहरे की चमक बरकरार रखता है।
आइए इसके फायदों के बारे में जानते हैं :

सिरदर्द के लिए
सिरदर्द की समस्या एक आम बात है जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। ऐसे में जो लोग गाय के धी का सेवन करते हैं उन्हें यह समस्या नहीं आती। सिरदर्द होने पर गाय के घी की मालिश पैरों के तलवों पर करें। हाथ-पैर में जलन व अनिद्रा की समस्या हो तो भी घी की तलवों पर मालिश करें। आपको बहुत ही आराम मिलेगा।
सोने से पहले गाय के घी को नाम में डालने से भी सिरदर्द और माइग्रेन में आराम मिलता है। इससे नींद भी अच्छी आती है।

खराटे से छुटकारा
खाराटा एक बड़ी बीमारी है जिसकी वजह से रात को सोते समय दूसरे लोग परेशान रहते हैं। आपके घर में भी कोई इस बीमारी से पीड़ित है तो उसे गाय घी का सेवन करने की सलाह दीजिए। इसके लिए सबसे पहले गाय घी को गर्म कर लीजिए इसके बाद कुछे बूंदे नाक में डाल लीजिए। आपको आराम मिलेगा।

साइनस की बीमारी के लिए
जिन लोगों को साइनस की तकलीफ है, चाहे वह कितनी भी पुरानी क्यों न हो उसे गाय के धी को अपने नाक में डालना चाहिए। इसके अलावा इस्नोफीलिया रोग में भी गाय का घी एक गुणकारी दवा के रूप में काम करता है।

जुकाम में लाभदायक
मौसम बदलते ही इस समस्या से हर कोई जूझने लगता है। अगर आप भी जुकाम से परेशान रहते हैं तो नियमित रूप से अपने नाक में गाय का घी डालें। इससे बंद नाक आसानी से खूल जाता है। यह घी बाम के रूम में भी काम आता है। इसे छाती पर मालिश करने से जुकाम में लाभ होता है और कफ बाहर निकलता है।

आंखों के लिए लाभकारी
एक चम्मच शुद्ध घी, एक चम्मच पिसी शकर, एक चम्मच पिसी कालीमिर्च तीनों को मिलाकर सुबह खाली पेट और रात को सोते समय चाटकर गर्म दूध पीने से आँखों की ज्योति बढ़ती है।

ब्रेन स्टोक में भी लाभदायक
ऐसा माना जाता है कि ब्रेन के किसी हिस्से में अगर खून जमा हो जाता है तो उसे निकालने की ताकत गाय के घी में है। इसके लिए आपको नाक में घी डालना होगा और उसे सांस लेकर उपर की ओर खींचना होगा।

कमजोरी के लिए
शरीर कमजोर होने की स्थिति में एक गिलास दूध में एक चम्मच गाय का घी और मिश्री मिलाकर पिएं। इससे शरीर को उर्जा मिलेगी और आप स्वस्थ महसूस करेंगे। यहीं नहीं, गाय घी के प्रयोग से मांसपेशियां व हड्डियां मजबूत होती हैं।

गैस, एसिडिटी व कब्ज
गाय के घी का नियमित प्रयोग करने से गैसे, एसिडिटी व कब्ज की शिकायत कम हो जाती है। इसके अलावा इससे पित्त की समस्या से भी निजात मिलता है।

मोटापा कम करे
गाय के घी में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता जिससे मोटापा बढऩे की समस्या नहीं रहती। इसके अलावा जब हार्ट की नालियों में ब्लोकेज हो तो ये घी एक ल्यूब्रिकेंट का काम करता है।

चेहरे को बनाए चमकदार
इसमें ढेर सारा एंटीऑक्सीकडेंट पाया जाता है जो कि फ्री रेडिकल्स से लड़ता है और चेहरे की चमक बरकरार रखता है।

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Mon, 09 Jan 2017 at 1544 Hrs

Your Belly Button is directly connected to your Face. You can heal pimples, cracked lips, acne etc. by simply Oiling in your Navel Point...

1. Apply Neem Oil in Navel Point to get rid of pimples and white spot on face.
2. Apply Mustard Oil in Navel Point to get rid of cracked lips.
3. Apply Almond Oil in Navel Point to glow your face.
4. Apply Lemon Oil in Navel Point to get rid of face pigmentation.
5. Apply Pure Cow Ghee in Navel Point to soften the skin.
6. Keep dipped cotton in Brandy in Navel Point to ease Menstrual Pain or Cramps.
7. Keep dipped cotton in Alcohol in Navel Point to get rid of Cold, Flu & Running Nose.

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Fri, 06 Jan 2017 at 0813 Hrs

कालीमिर्च के कुछ रामबाण प्रयोग |||

किचन में जब चटपटा खाना बनाने की बात हो या सलाद को जायकेदार बनाना हो तो कालीमिर्च का प्रयोग किया जाता है। पिसी काली मिर्च सलाद, कटे फल या दाल शाक पर बुरक कर उपयोग में ली जाती है।

1. त्वचा पर कहीं भी फुंसी उठने पर, काली मिर्च पानी के साथ पत्थर पर घिस कर अनामिका अंगुली से सिर्फ फुंसी पर लगाने से फुंसी बैठ जाती है।
2. काली मिर्च को सुई से छेद कर दीये की लौ से जलाएं। जब धुआं उठे तो इस धुएं को नाक से अंदर खीच लें। इस प्रयोग से सिर दर्द ठीक हो जाता है। हिचकी चलना भी बंद हो जाती है।
3. काली मिर्च 20 ग्राम, जीरा 10 ग्राम और शक्कर या मिश्री 15 ग्राम कूट पीस कर मिला लें। इसे सुबह शाम पानी के साथ फांक लें। बावासीर रोग में लाभ होता है।
4. शहद में पिसी काली मिर्च मिलाकर दिन में तीन बार चाटने से खांसी बंद हो जाती है
5. आधा चम्मच पिसी काली मिर्च थोड़े से घी के साथ मिला कर रोजाना सुबह-शाम नियमित खाने से नेत्र ज्योति बढ़ती है।
6. काली मिर्च 20 ग्राम, सोंठ पीपल, जीरा व सेंधा नमक सब 10-10 ग्राम मात्रा में पीस कर मिला लें। भोजन के बाद आधा चम्मच चूर्ण थोड़े से जल के साथ फांकने से मंदाग्रि दूर हो जाती है।
7. चार-पांच दाने कालीमिर्च के साथ 15 दाने किशमिश चबाने से खांसी में लाभ होता है।
8. यदि आपका ब्लड प्रेशर लो रहता है, तो दिन में दो-तीन बार पांच दाने कालीमिर्च के साथ 21 दाने किशमिश का सेवन करे।
9. बुखार में तुलसी, कालीमिर्च तथा गिलोय का काढ़ा लाभ करता है।
10. काली मिर्च बॉडी का फैट घटाने में मदद करती।

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Mon, 02 Jan 2017 at 1643 Hrs

क्या आप जानते हैं पनीर खाने का सही समय? – Right time to eat Paneer !!

पनीर स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी बहुत अच्छा रहता है और इसमें प्रोटीन और वसा एक ही मात्रा में शामिल होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं पनीर खाने का सही समय क्या है या फिर आप कभी भी पनीर खाने में विश्वास रखते हैं. अगर ऐसा है तो जानें पनीर खाने को सही समय क्या है…

– पनीर को कभी भी एक्सरसाइज करने के पहले या फिर बाद में नहीं खाना चाहिए क्योंकि आपकी बॉडी को फैट की आवश्यकता नहीं है.
– एक्सरसाइज करने के बाद पनीर खाने से इसमें मौजूद फैट आपकी पाचन क्रिया को धीमा कर देता है.
– पनीर को रात को सोने से एक घंटे पहले खाया जा सकता है.
– सोते वक्त हमारी मांसपेशियां और लंबाई बढ़ जाती है, जिसके लिये हमारे शरीर को प्रोटीन की आवश्यकता पड़ती है. ऐसे में पनीर खाना एक अच्छा ऑपशन होता है.
– आप चाहें तो इसे दिन के वक्त भी खा सकते हैं, लेकिन इसे अधिक मात्रा में खाने से बचना चाहिए.
– अगर आप पनीर को संतुलित तरीके से खाएंगे, तो आप मोटे नहीं बल्कि फिट बनेंगे.
पनीर का पानी भी सेहत के लिए अच्छा

दूध को फाड़कर या फिर फटे हुए दूध से पनीर तैयार किया जाता है. इसको बनाते वक्त जो पानी बच जाता है उसे को फेंके नहीं क्योंकि अगर अगर आपको शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ानी है तो इसे पी जाइएं. पनीर, कार्बोहाइड्रेट्स, फैट्स और प्रोटीन से बना हुआ उत्पाद है.

cover

2 Comments
Nutrobiz Wellness on Thu, 29 Dec 2016 at 0558 Hrs

आप अपने गिरते बालों से दुखी हैं?…तो घरेलू नुस्खों से रोकें बालों का झड़ना !!

आप अपने गिरते बालों से दुखी हैं? तो रोजाना कुछ मिनटों के लिए सिर की मसाज करें, मगर गीले बालों में कंघी कतई न करें। ‘ओशिया हर्बल्स’ कंपनी के निदेशक दिलीप कुंडलिया ने बालों को झड़ने से रोकने के कुछ ऐसे ही उपयोगी घरेलू टिप्स दिए हैं।

बालों की मसाज:- नियमित रूप से कुछ मिनट के लिए सिर में चंपी करें, ऐसा करने से रक्त प्रवाह को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। सिर की त्वचा का सही रक्त प्रवाह बालों की जड़ों को सक्रिय रखता है। सिर की मसाज जैतून या नारियल तेल में दो बूंद नींबू का रस मिलाकर करें। एक घंटे बाद शैंपू कर लें।

घरेलू हेयर स्पा:- गर्म पानी में जैतून के तेल की कुछ बंदू मिलाएं और इसमें दो मिनट के लिए एक तौलिया डुबोकर रखें. बाद में उस तौलिए से बालों को ढंक लें. यह आपके बालों के लिए एक प्राकृतिक स्पा होगा।

प्राकृतिक रस या जूस:- आप अपने सिर की त्वचा पर लहसुन, प्याज या अदरक का रस लगा सकते हैं। इसे रातभर लगा रहने दें और सुबह में अच्छी तरह धो लें।

गीले बालों में कंघी से करें तौबा:- बालों को मजबूत रखने के लिए गीले बालों में कंघी न करना सबसे बेहतर उपाय है। गीले बालों में कंघी करने से बाल ज्यादा टूटते हैं। अगर बहुत जल्दबाजी हो, फिर भी बाल को हल्का सूखने दीजिए, त

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Mon, 26 Dec 2016 at 0818 Hrs

1 कप दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने के हैं ये 13 फायदे !!

आयुर्वेद में हल्दी को सबसे बेहतरीन नेचुरल एंटीबायोटिक माना गया है। इसलिए यह स्किन, पेट और शरीर के कई रोगों में उपयोग की जाती है। हल्दी के पौधे से मिलने वाली इसकी गांठें ही नहीं, बल्कि इसके पत्ते भी बहुत उपयोगी होते हैं। ये तो हुई बात हल्दी के गुणों की, इसी प्रकार दूध भी प्राकृतिक प्रतिजैविक है। यह शरीर के प्राकृतिक संक्रमण पर रोक लगा देता है। हल्दी व दूध दोनों ही गुणकारी हैं, लेकिन अगर इन्हें एक साथ मिलाकर लिया जाए तो इनके फायदे दोगुना हो जाते हैं। इन्हें एक साथ पीने से कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं दूर होती हैं।

1 . हडि्डयों को पहुंचाता है फायदा
रोजाना हल्दी वाला दूध लेने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मिलता है। हड्डियां स्वस्थ और मजबूत होती है। यह ऑस्टियोपोरेसिस के मरीजों को राहत पहुंचाता है।

2. गठिया दूर करने में है सहायक
हल्दी वाले दूध को गठिया के निदान और रियूमेटॉइड गठिया के कारण सूजन के उपचार के लिए उपयोग किया जाता है। यह जोड़ो और पेशियों को लचीला बनाकर दर्द को कम करने में भी सहायक होता है।

3. टॉक्सिन्स दूर करता है
आयुर्वेद में हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल शोधन क्रिया में किया जाता है। यह खून से टॉक्सिन्स दूर करता है और लिवर को साफ करता है। पेट से जुड़ी समस्याओं में आराम के लिए इसका सेवन फायदेमंद है।

4. कीमोथेरेपी के बुरे प्रभाव को कम करते हैं
एक शोध के अनुसार, हल्दी में मौजूद तत्व कैंसर कोशिकाओं से डीएनए को होने वाले नुकसान को रोकते हैं और कीमोथेरेपी के दुष्प्रभावों को कम करते हैं।

5. कान के दर्द में आराम मिलता है
हल्दी वाले दूध के सेवन से कान दर्द जैसी कई समस्याओं में भी आराम मिलता है। इससे शरीर का रक्त संचार बढ़ जाता है जिससे दर्द में तेजी से आराम होता है।

6. चेहरा चमकाने में मददगार
रोजाना हल्दी वाला दूध पीने से चेहरा चमकने लगता है। रूई के फाहे को हल्दी वाले दूध में भिगोकर इस दूध को चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा की लाली और चकत्ते कम होंगे। साथ ही, चेहरे पर निखार और चमक आएगी।

7. ब्लड सर्कुलेशन ठीक करता है
आयुर्वेद के अनुसार, हल्दी को ब्लड प्यूरिफायर माना गया है। यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को मजबूत बनाता है। यह रक्त को पतला करने वाला आैर लिम्फ तंत्र और रक्त वाहिकाओं की गंदगी को साफ करने वाला होता है।

8. शरीर को सुडौल बनाता है
रोजाना एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर लेने से शरीर सुडौल हो जाता है। दरअसल गुनगुने दूध के साथ हल्दी के सेवन से शरीर में जमा फैट्स घटता है। इसमें उपस्थित कैल्शियम और अन्य तत्व सेहतमंद तरीके से वेट लॉस में मददगार हैं।

9. स्किन प्रॉब्लम्स में है रामबाण
हल्दी वाला दूध स्किन प्रॉब्लम्स में भी रामबाण का काम करता है।

10. लिवर को मजबूत बनाता है
हल्दी वाला दूध लिवर को मजबूत बनाता है। यह लिवर से संबंधित बीमारियों से शरीर की रक्षा करता है और लिम्फ तंत्र को साफ करता है।

11. अल्सर ठीक करता है
यह एक शक्तिशाली एंटीसेप्टिक होता है और आंत के स्वस्थ बनाने के साथ-साथ पेट के अल्सर और कोलाइटिस का उपचार करता है। इससे पाचन बेहतर होता है और अल्सर, डायरिया और अपच नहीं होता।

12. माहवारी में होने वाले दर्द से राहत देता है
हल्दी वाला दूध माहवारी में होने वाले दर्द में राहत देता है। गर्भवती महिलाओं को आसान प्रसव, प्रसव बाद सुधार, बेहतर दूध उत्पादन और शरीर को जल्दी सामान्य करने के लिए हल्दी का दूध लेना चाहिए।

13. सर्दी-खांसी में है रामबाण
हल्दी वाले दूध के एंटीबायोटिक गुण के कारण सर्दी-खांसी में ये एक कारगर दवा का काम करता है। हल्दी वाला दूध मुक्त रेडिकल्स से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट का बेहतरीन स्रोत है। इससे कई बीमारियां ठीक हो सकती हैं।

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Sat, 24 Dec 2016 at 0436 Hrs

नारियल पानी से चेहरा धोने के फायदे आपको चौंका देंगे !!

त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है. आमतौर पर त्वचा रोग विशेषज्ञ ठंडे पानी से चेहरा धोने की सलाह देते हैं. दिन में दो से तीन बार ठंडे पानी से चेहरा धोने पर ताजगी बनी रहती है और त्वचा की नमी भी खोने नहीं पाती है |

पानी के छींटे मारने से काफी आराम मिलता है लेकिन क्या आप जानते हैं नारियल पानी से चेहरा धोना, सामान्य ठंडे पानी की तुलना में कहीं अधिक फायदेमंद होता है. नारियल पानी से चेहरा धोने पर एक ओर जहां चेहरे की नमी बनी रहती है वहीं त्वचा से जुड़ी कई गंभीर समस्याओं के होने का खतरा भी कम हो जाता है. इसके अलावा नारियल पानी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल तत्व भी त्वचा को विभिन्न प्रकार के संक्रमण से सुरक्षित रखने में मददगार हैं.

नारियल पानी से चेहरा धोने के फायदे

1. अगर आपके चेहरे पर बहुत अधिक दाग-धब्बे हैं और आपको झांइयों की शिकायत है तो नारियल पानी से चेहरा धोना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा. इससे चेहरे के दाग आसानी से साफ हो जाते हैं और चेहरे का नेचुरल ग्लो भी बना रहता है |

2. अगर आपके चेहरे पर बहुत अधिक मुंहासे हो गए हैं तो भी नारियल पानी से चेहरा धोना फायदेमंद रहेगा. गर्मियों में ऑयली स्किन वालों को खासतौर पर ये शिकायत हो जाती है. ऐसे में नारियल पानी का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है|

3. आंखों के नीचे के काले घेरों को दूर करने के लिए भी नारियल पानी का इस्तेमाल करना फायदेमंद रहेगा. रूई के फाहे को नारियल पानी में डुबोकर आंखों के नीचे लगाएं. रोजाना ऐसे करने पर कुछ ही दिनों में आंखों के नीचे के काले घेरे दूर हो जाएंगे.

4. अगर आपको ताजी-निखरी त्वचा के साथ ही गोरी रंगत भी चाहिए तो आपके लिए नारियल पानी का इस्तेमाल करना फायदेमंद रहेगा.

5. अक्सर टैनिंग की समस्या हो जाती है. ऐसे में झुलसी त्वचा में निखार लाने के लिए भी नारियल पानी से चेहरा धोना फायदेमंद रहेगा.

अगर हर रोज नारियल पानी से चेहरा धोना संभव न हो तो नारियल पानी में रूई के फाहे को डुबोकर चेहरे को पोंछ लें. ये भी फायदेमंद रहेगा.

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Wed, 21 Dec 2016 at 0543 Hrs

हर रोज बेसन से धोएं चेहरा और पाएं निखरी त्वचा !!

यूं तो आपने बेसन की बनी स्वादिष्ट चीजें तो कई बार खाई होंगी लेकिन क्या आपने तो कभी इसका प्रयोग सौंदर्य बढ़ाने के लिए किया है? जी हां, बेसन का नियमित प्रयोग आपकी सुंदरता में चार चांद लगा सकता है। त्वचा से संबंधी कई समस्याओं के लिए आप बेसन के पैक का प्रयोग कर सकते हैं। बेसन खासकर उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है जो चेहरे पर साबुन या फेशवॉश नहीं लगाना चाहते हैं। बेसन से बना फेस पैक पूरी तरह प्राकृतिक जिससे त्वचा को कोई नुकसान नहीं होता। आइये जानते हैं इसके फायदों के बारे में-

मुंहासे करे दूर- अगर आप मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो बेसना का प्रयोग कर आप इस समस्या से निजात पा सकती हैं। हर रोच अगर आप चेहरे को बेसन से धोएंगी तो मुंहासे धीरे धीरे सूखने लगेंगे और चेहरा साफ नजर आने लगेगा।

यूं तो आपने बेसन की बनी स्वादिष्ट चीजें तो कई बार खाई होंगी लेकिन क्या आपने तो कभी इसका प्रयोग सौंदर्य बढ़ाने के लिए किया है?

टैनिंग भगाए– टैनिंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए चेहरे को बेसन से धोना फायदेमंद होता है। इसके नियमित प्रयोग से चेहरे पर हुई सन टैंनिग दूर हो जाती है।

डेड स्किन हटाए- आप चाहें तो चेहरे पर पेसन के पेस्ट को थोड़ी देर लगाने के बाद हल्के हाथों से रगड़ कर छुड़ा लें। इससे डेड स्किन साफ हो जाएगी।

रंग निखारे- बेसन का नियमित प्रयोग आपके रंग को निखारता है। बेसन में ब्लीचिंग गुण भी होते हैं जो कि त्वचा को प्राकृतिक तरीके से ब्लीच करता है।

दाग धब्बे मिटाए- इसमें मौजूद ब्लीचिंग तत्व चेहरे से दाग धब्बों को हल्का कर देते हैं इसलिये साबुन नहीं बेसन से चेहरा साफ करना शुरू कीजिये।

cover

1 Comment
  • Ekta Thanks for the information
    Wed, 21 Dec 2016 at 0618 Hrs
Nutrobiz Wellness on Fri, 16 Dec 2016 at 1520 Hrs

क्या आप जानते हैं दूध में गुड़ डालकर पीने के फायदे ?

गुड़, स्वाद के साथ ही सेहत का भी खजाना है. इसका सेवन करने से न सिर्फ मुंह का स्वाद नहीं बदलना ब्लकि इससे कई बीमारियों से मुक्ति भी पाई जा सकती है. दूध के साथ अक्सर ही आपने घर के बड़े लोगों को गुड़ का सेवन करते देखा होगा. कई लोगों को दूध के साथ गुड़ खाना पसंद नहीं होता लेकिन क्या आप इसके फायदे जानते हैं?
दूध के साथ गुड़ का सेवन करने के स्वास्थ्य लाभ जानने के बाद आप भी इसे खाने से परहेज नहीं कर पाएंगे. आइए जानते हैं इसके सेहतमंद फायदों के बारे में…

– गुड़ का सेवन करने से हमारा खून शुद्ध होता है और दूध हमारे शरीर में ऊर्जा बनाएं रखता है. इसलिए हमें हर रोज सोने से पहले दूध में गुड़ डालकर पीना चाहिए.

– इसे खाने से हमारी पाचन क्रिया से जुड़ी सारी समस्याएं दूर हो जाती है. साथ ही इसका सेवन करने से पेट में गैस नहीं बनती.

– अगर आपके जोड़ों में दर्द रहता है तो हर रोज गुड़ की छोटा सा पीस अदरक के साथ मिलाकर खाएं और गरम दूध पीएं. ऐसा करने से आपके जोड़ मजबूत होंगे और दर्द भी दूर हो जाएगा.

– गुड़ का सेवन करने से बाल अच्छे होते हैं और त्वचा मुलायम बनती है. अगर आपके चेहरे पर मुंहासे और एक्ने हैं तो इसे खाने से वह भी ठीक हो जाएंगे.

– महिलाओं को पीरियड्स के दर्द से बचने के लिए गरम दूध में गुड़ डालकर कर जरूर पीना चाहिए.

– डॉक्टर हमेशा गर्भवती महिलाओं को थकावट और कमजोरी को दूर करने से लिए गुड़ का सेवन करने के सलाह देते हैं. अगर गर्भवती महिला हर रोज गुड़ खाती है तो उन्हें एनीमिया नहीं होता.

– मांसपेशियों की मजबूती के लिए आप हर रोज एक ग्लास दूध में गुड़ डाल कर पीएं.

– अगर आप को अस्थमा की दिक्कत है तो घर में गुड़ और काले तिल के लड्डू बना कर खाएं और इसके बाद एक ग्लास गरम दूध का सेवन करें.

– अगर आप मोटापे के शिकार हैं तो इसे बचने के लिए गुड़ को शक्कर की जगह दूध या चाय में डाल कर पीएं.

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Sun, 11 Dec 2016 at 0520 Hrs

इस जादुई ड्रिंक से कुछ ही दिनों में कम हो जाएगा आपका वजन !!

एक ओर जहां मोटापा आत्मविश्वास छीन लेता है वहीं दूसरी ओर ये कई बीमारियों को न्योता देने का भी काम करता है. ओवर-वेट होने के साथ ही कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है.

पर अच्छी बात ये है कि अगर आप चाहें तो छोटी-छोटी कोशिशों से इस मोटापे को कम कर सकते हैं. अपनी डाइट को कंट्रोल करके और थोड़ी एक्सरसाइज करके आप दोबारा से शेप में आ सकते हैं.

वजन कम करने के बहुत से उपाय है लेकिन इस एक उपाय से आप चाहें तो कुछ ही दिनों में वजन कम कर सकते हैं. ये ताजगी भरा ड्रिंक न केवल शरीर को डी-टॉक्सीफाई करने का काम करता है बल्कि वजन को भी कम करता है.

इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको तीन चीजों की जरूरत होगी. खीरा, नींबू और पुदीने की मदद से तैयार ये ड्रिंक कुछ ही दिनों में अपना असर दिखाना शुरू कर देगा. खीरे में एंटी-फ्लेमेट्री गुण पाया जाता है.

इसके अलावा नींबू में मौजूद एसिटिक गुण, पाचन क्रिया को बेहतर बनाने का काम करता है. पुदीने की पत्तियों में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट भी आपको फायदा पहुंचाने का काम करेंगी. ये तीनों ही चीजें पाचन क्रिया को बेहतर बनाने का काम करती हैं. ये शरीर में मौजूद विषाक्त को भी दूर करता है. सुबह खाली पेट इस ड्रिंक को पीना फायदेमंद रहेगा. 1 खीरा और 10 पुदीने की पत्तियों को एक ब्लेंड कर लें. उसके बाद इसमें आधा नींबू निचोड़ लें. रोजाना इस ड्रिंक को पीने से कुछ ही दिनों में आपको असर नजर आने लगेगा.

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Mon, 05 Dec 2016 at 1330 Hrs

बालों में देसी घी लगाने के ये फायदे आपको चौंका देंगे !!

घी खाने का स्वाद बढ़ा देता है आपने ऐसा सुना और आजमाया भी होगा. लेकिन घी का इस्तेमाल करके आपने अपने बालों की सुंदरता को भी बढ़ा देते हैं. आयुर्वेद में घी के इन चमत्कारी गुणों का उपयोग खूब किया जाता है. देसी घी से बालों की मालिश करने से बाल जल्दी बढ़ते हैं.

आइए जानें, घी के ऐसे ही कुछ और फायदेमंद उपायों के बारे में…

1. अगर आपके बालों में रूसी हो गई है तो बालों की जड़ों में घी और बादाम के तेल की मसाज करने से जल्द ही आपको रूसी से छुटकारा मिल जाएगा. इससे सिर की त्वचा में रूखापन भी नहीं आता.

2. अगर आपके बाल पोषण की कमी से दोमुंहे हो रहे हैं तो घी की मसाज इसमें काफी फायदेमंद रहेगी.

3. अगर आप लंबे बाल पाना चाहते हैं तो बालों में घी की मालिश करें और उसमें आंवला या फिर प्याज का रस मिलाकर लगाएं. 15 दिनों में 1 बार ऐसा करने से बाल लंबे और खूबसूरत बनते हैं.

4. बालों को मुलायम बनाकर उलझन से मुक्त करना चाहते हैं तो इसका प्रयोग जैतून के तेल के साथ करना भी एक बढ़िया विकल्प है.

5. बालों को प्राकृतिक चमक देने के लिए घी को हल्का गुनगुना करें और 20 मिनट तक मसाज करने के बाद इसमें नींबू का रस लगाकर छोड़ दें. 10 मिनट बाद धो लें.

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Thu, 01 Dec 2016 at 0415 Hrs

आपके चेहरे पर ग्लो लाएगा ग्रीन टी का टोनर !!

ग्रीन टी हमारी सेहत और स्किन दोनों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। क्या आप जानते हैं कि ग्रीन का टोनर बनाकर आप अपने चेहरे पर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं टोनर बनाने के विधि।

सबसे पहले पानी को उबालें और उसमें ग्रीन-टी बैग्स डालें। दो-तीन मिनट ठंडा होने दें और फिर इसमें 2-3 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। टोनर में रुई डालकर चेहरे को साफ करें। कांच की बोतल में भरकर रख लें। ये चेहरे पर इस तरह असर करता है। ग्रीन टी में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो फ्री-रैडिकल्स से बचाते हैं।क्या आप जानते हैं कि ग्रीन का टोनर बनाकर आप अपने चेहरे पर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

ग्रीन टी का टोनर स्किन की जलन को शांत करता है। स्किन को हाइड्रेट रखता है। ये टॉनिक स्किन सेल्स को फायदा पहुंचाता है। इसे लगाने से झुर्रियां भी नहीं होती।

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Tue, 29 Nov 2016 at 1334 Hrs

अमृत कि तरह हैं नारियल के फायदे, जानोगे तो हैरान रह जाओगे !!

नारियल को श्रीफल भी कहा जाता है। ऐसा इसकी धार्मिक महत्ता के साथ-साथ औषधीय गुणों के कारण कहा जाता है। नारियल में विटामिन, पोटैशियम, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन और खनिज तत्व प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं। नारियल कई बीमारियों के इलाज में काम आता है। नारियल में वसा और कोलेस्ट्रॉल नही होता है, इसलिए नारियल मोटापे से भी निजात दिलाने में मदद करता है। आइए जानते हैं नारियल के चमत्कारी गुणों के बारे में।

नारियल के लाभ

नकसीर के लिए
नकसीर की समस्या कई लोगों को हो सकती है। नाक से खून निकलने पर कच्चे नारियल का पानी का सेवन नियमित रूप से करना फायदेमंद होता है। अगर खाली पेट नारियल का सेवन किया जाए तो खून का बहाव बंद हो जाता है।

दिमाग के लिए
नारियल खाने से याद्दाश्त बढती है। नारियल की गरी में बादाम, अखरोट एवं मिश्री मिलाकर हर रोज खाने से स्मृति में बढती है। बच्चों को नारियल खिलाना चाहिए, इससे बच्चों का दिमागी विकास होता है।

मुहांसे के लिए
मुहांसों से निजात दिलाने में भी नारियल बहुत फायदेमंद होता है। नारियल के पानी में खीरे का रस मिलाकर सुबह-शाम नियमित रूप से लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे मिटते हैं और चेहरा सुंदर एवं चमकदार होता है। नारियल के तेल में नींबू का रस अथवा ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर लेप करने से भी मुहांसे समाप्त होते हैं।

वजन घटाने के लिए
मोटापा कम करने में नारियल बहुत फायदेमंद है। नारियल में कोलेस्ट्रॉल और वसा नहीं होता है। इसलिए नारियल का सेवन करके वजन को घटाया जा सकता है। मोटे लोगों को नारियल का सेवन करना चाहिए।

अच्छी नींद के लिए
अगर नींद न आने की समस्या है तो नारियल का सेवन कीजिए। नियमित रूप से रात के खाने के बाद आधा गिलास नारियल का पानी पीना चाहिए। इससे नींद न आने की समस्या खतम होती है और नींद अच्छी आती है।

सिरदर्द के लिए
नारियल तेल में बादाम को मिलाकर तथा बारीक पीसकर सिर पर लेप लगाना चाहिए। इससे सिरदर्द में तुरंत आराम होता है।

रूसी के लिए
बालों में रूसी की समस्या के लिए नारियल का तेल बहुत फायदेमंद है। नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाने से रूसी एवं खुश्की से छुटकारा मिलता है।

पेट के लिए
पेट में कीड़े होने पर सुबह नाश्ते के समय एक चम्मच पिसा हुआ नारियल का सेवन करने से पेट के कीडे बहुत जल्दी मर जाते हैं।

नारियल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नारियल को कई प्रकार से प्रयोग किया जाता है। नारियल त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए नारियल का प्रयोग किसी न किसी रूप में जरूर करना चाहिए।

Powered by www.nutrobiz.com

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Sat, 26 Nov 2016 at 1614 Hrs

जानिए किस तरह चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए फायदेमंद है बेसन !!!

आपने हमेशा ही बेसन का प्रयोग अपने आहार में किया होगा, लेकिन क्या आप जानते है की यह आपको सौंदर्य गुण भी देता है| चेहरे पर इसका प्रयोग करके आप अपने चेहरे की सुंदरता को बढ़ा सकते है| दरहसल बेसन के फेस पैक एवं मास्क का प्रयोग करके आप अपनी त्वचा को चमकदार तथा गोरा भी बना सकते है|

आपका चेहरा चाहे रुखा हो या तैलीय हो, इसकी सुंदरता बढ़ाने के लिए आपको इसकी सही देखबाल करना जरुरी है| हर तरह की त्वचा की देखबाल के लिए बेसन का इस्तेमाल फायदेमंद है| बेसन में कई तरह के गुण होते हैं और इसलिए ही इसके प्रयोग से आपकी त्वचा पर निखार आने लग जाता है।

दरहसल बेसन से त्वचा की देखभाल करना कोई नयी बात नहीं है, प्राचीन समय से इसका प्रयोग सुंदरता बढ़ाने के लिए किया जाता है| बेसन वाले फेस पैक को लगाने से चेहरे पर जमी धूल मिटटी को आप आसानी से हटा सकते है|

बेसन का फेस पैक बनाने के लिए आपको किसी तरह की मेहनत की भी जरुरत नहीं पढ़ती है| यह आपके चेहरे को निखारने के लिए सस्ता एवं बेहतरीन उपाय है| खास बात तो यह है की आपको इसे लगाने से किसी तरह का साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता है| तो आइये जानते है Besan Powder for Face, चेहरे के लिए बेसन के फायदे|

Besan Powder for Face: जानिए त्वचा के लिए बेसन के फायदे

मृत त्वचा हटाये

बेसन के पेस्ट को अपने चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगा कर रखे और उसके बाद हलके हाथो से रगड़ कर जमे हुए मेल को निकाल ले। इससे चेहरे की डेड स्किन साफ़ हो जाएगी।

मुहांसे दूर करने के लिए फायदेमंद

बेसन के इस्तेमाल से आप चेहरे के मुहांसे भी दूर कर सकते है| इसके प्रयोग के लिए बेसन में एक चमच शहद, चन्दन पाउडर, गुलाब की कुछ बुँदे और हल्दी पाउडर मिलाकर इसके पैक को चेहरे लगाये| धीरे धीरे आपके मुहांसे दूर हो जायेंगे|

बेहतरीन स्क्रब

बेसन का इस्तेमाल स्क्रब की तरह भी किया जा सकता है, इसके लिए बेसन में ओटमील पाउडर मिलाये, उसके बाद इसमें शहद और आधा चम्मच नींबू निचोड़ ले, अब इस स्क्रब को चेहरे पर लगाये और फरक देखे।

टेनिंग दूर करे

बेसन टेंनिग को दूर करने के लिए भी काफी असरदार है, इसको बनाने के लिए 4 बादाम के पाउडर में एक चम्मच दूध, निम्बू का रस और बेसन मिला कर पेस्ट बना लीजिये| अब इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाये| लगातार एक हफ्ते तक प्रयोग करने से आपकी त्वचा की रंगत हलकी ही जाएगी|

त्वचा दमकाये

पपीता के 4 से 5 टुकड़े पीस कर उसमे 2 बड़े चम्मच ऑरेंज जूस और एक बड़ा चम्मच बेसन पाउडर डालकर पैक बना ले, उसके बाद उस पैक को चेहरे पर पूरी तरह से लगा ले और कुछ देर रखने के बाद ठन्डे पानी से धोले, चेहरा गोरा लगने लगेगा और चेहरे पर चमक भी आयेगी|

बेजान त्वचा के लिए फायदेमंद

अगर आपकी त्वचा बेजान या फिर रूखी है, तो बेसन का प्रयोग आपके लिए बेहद ही फायदेमंद है| इसके प्रयोग के लिए आपको बेसन में एक चम्मच दूध, एक चम्मच शहद और आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाना है, और कुछ देर तक चेहरे पर इस पैक को लगाये रखना है| थोड़ी देर रखने के बाद ठंडे पानी की मदद से इसे धोले ले, ऐसा करने से त्वचा में आपको जल्द ही फरक दिखने लगेगा और चेहरे मे नई रोनक भी दिखने लगेगी।
सबके चेहरे की त्वचा अलग अलग होती है| बेसन सभी तरह के चेहरे के लिए फायदेमंद और उत्तम है| अगर आपकी त्वचा तेलिय है तो इसके लिए आप बेसन में कुछ बून्द गुलाब जल डालकर इस पैक को अपने चेहरे पर लगाये, ऐसा करने से आपकी त्वचा साफ़ और चमकदार दिखने लगेगी।

चेहरे के लिए बेसन के अन्य फायदे
1. बेसन पैक से चेहरे की त्वचा में कसाव आता है|
2. बेसन फेस पैक चेहरे की त्वचा को गोरा करने में प्रभावी है|
3. Besan Flour for Face, तेलिये चेहरे को साफ़ कर उसे चमकदार बनाता है।
4. बेसन का पैक पिम्पल से लड़ने में भी मदद करता है।
5. बेसन फेस पैक से दाग धब्बे से दूर होने लगते है।

ऊपर आपने जाना Besan Benefits for Face. त्वचा को निखारने के लिए बेसन फेस पैक बहुत लाभकारी है| यदि आप भी अपनी त्वचा पर निखार लाना चाहते है तो बेसन में नींबू और मिल्क क्रीम मिलाये और इस फेस पैक को कुछ देर के लिए चेहरे पर लगा के रख ले और थोड़े देर बार इसको ठन्डे पानी से धो ले, इससे आपका चेहरा दमकने और चमकने लग जायेगा। इसके अतिरिक्त बेसन का इस्तेमाल चेहरे के अनचाहे बालो को हटाने के लिए भी किया जाता है|

अकसर हमारे चेहरे पर बारीक़ बाल आने लग जाते है, जिसके लिए ब्लीच का प्रयोग करना पड़ता है, लेकिन अगर आप ऐसा नहीं करना चाहते है तो बेसन में निम्बू का रस और थोड़ा सा पानी मिलाये और उसको चेहरे पर लगा ले कुछ देर बाद उसको सूखने के बाद हलके हाथो से रगड़ ले। इससे चेहरे के बारीक़ बाल आसानी से निकल जायेंगे।

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Sat, 26 Nov 2016 at 1023 Hrs

Join Nutrobiz Diet Clinic for Healthy Weight Loss Program...

#Nutrobiz #DietClinic #Dietician #Nutritionist #WeightLoss #HealthTips

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Fri, 25 Nov 2016 at 1334 Hrs

Join Nutrobiz Diet Clinic for Healthy Weight Loss Program...

#Nutrobiz #DietClinic #Dietician #Nutritionist #WeightLoss #HealthTips

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Thu, 24 Nov 2016 at 1509 Hrs

बनाना मिल्क शेक के फायदे – Banana Milk shake health benefits !!!


भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारे पास इतना समय नहीं होता कि हम सुबह का नाश्ता तैयार कर सकें, ऐसे में हम बनाना शेक का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए हम दूध और केले का मिश्रण तैयार करते हैं जिसे हम बनाना शेक का नाम देते हैं। इससे हमारे शरीर को भरपूर पोषण मिलता है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसको पीने से हमारा पेट भरा हुआ रहता है, जिसके कारण हमें भूख का अहसास नहीं होता। इसमें सबसे अच्छी बात यह होती है कि इसे बनाने में अधिक समय नहीं लगता। इसे हम कुछ ही मिनटों में तैयार कर लेते हैं।

बनाना शेक के फायदे

बनाना शेक केवल बॉडीबिल्डर के लिए ही फायदेमंद नहीं होता बल्कि बनाना शेक हमारी त्वचा, बालों और वजन को बढ़ाने के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका सेवन प्रेगनेंसी के दिनों में भी बहुत फायदेमंद होता है, यही कारण है कि डॉक्टर भी इसे पीने की सलाह देते हैं।

प्रेगनेंसी के दिनों में बनाना शेक के फायदे

केले में आयरन की मात्रा होती है। इसका सेवन आम महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है। केला या फिर केले का शेक हम गर्भावस्था में सेवन करते हैं तो हमें विटामिन बी-6 की कमी नहीं होती। प्रेगनेंसी के दौरान अगर गर्भवती महिला के शरीर में फोलिक एसिड की कमी आ जाती है, तो बच्चे विकलांग पैदा होते हैं और उनका जन्म समय से पहले ही हो जाता है। केले में फोलिक एसिड पाया जाता है जिससे बच्चों की नसों, मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी का सही से विकास होता है। इसलिए केले का सेवन प्रेगनेंसी के दौरान करना चाहिए। इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या खत्म होती है।
इसका सेवन करने से इम्युनिटी सिस्टम बढ़ता है, इसलिए यह बच्चों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

वर्कआउट के बाद

जब भी हम कसरत करते हैं तो हमें थकान होने लगती है और हमारे शरीर को एनर्जी की आवश्कता होती होती है। ऐसे में हमें बनाना शेक का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट शामिल होता है और साथ ही इसमें मिनरल, पोटेशियम, मैग्नीशियम शामिल होता है, जिससे हमारी मांसपेशिया मजबूत बनती है।

बालों के लिए

बनाना शेक में कई तरह के पौष्टिक तत्व होते हैं, जो हमारे बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। जब हम अपने बालों में बनाना शेक लगते हैं, तो हमारे बालों का झड़ना कम हो जाता है। हम जानते हैं कि बालों की ग्रोथ के लिए विटामिन ए की जरूरत होती है, जोकि बनाना शेक में मौजूद होता है।

कोमल त्वचा के लिए

बनाना शेक में पोटेशियम होता है, जो हमारी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। जब हम इसका सेवन लगातार करते हैं, तो हमारी त्वचा नरम और कोमल हो जाती है, साथ में हमारे चेहरें पर झुरिया नही पड़ती।

वजन बढ़ाने के लिए

जब हम अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं, तो हमें केला या केले का शेक बनाकर पीना चाहिए। बनाना शेक का हर रोज सेवन करने से शरीर में मैग्नीशियम बढ़ता है। बनाना शेक में विटामिन बी-6 होता है, जिससे हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और इससे अधिक लाल कोशिकओं का निर्माण होता है।

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Thu, 24 Nov 2016 at 0753 Hrs

Join Nutrobiz Diet Clinic for Healthy Weight Loss Program...

#Nutrobiz #DietClinic #Dietician #Nutritionist #WeightLoss #HealthTips

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Tue, 22 Nov 2016 at 0427 Hrs

ग्रीन टी करेगी इस खतरनाक बीमारी से आपकी रक्षा....


क्या आप अल्जाइमर से पीड़ित है यदि हाँ तो अब आपको डरने की जरुरत नहीं है हम आपको बता रहे है ऐसा उपाय जिसे जानकर आप इस बीमारी से आसानी से निजात पा सकते है। जी हाँ एक नए शोध में पाया गया है कि ग्रीनी टी में पाया जाने वाला एक यौगिक पदार्थ और स्वैच्छिक व्यायाम अल्जाइमर की वृद्धि रोक सकते हैं, यहां तक कि इसके प्रभाव को पूरी तरह खत्म कर सकते हैं।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, चूहों पर प्रभावी पाया गया ग्रीन टी में मौजूद एपिगेलोकैटचिन-3 गैलेट (ईजीसीजी) इंसानों में भी अल्जाइमर के उपचार और बचाव में सहायक हो सकता है। युनिवर्सिटी ऑफ मिसौरी में कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड साइंस में मनोविज्ञान के प्रोफेसर टोड सैचमैन ने बताया, “अल्जाइमर में रोगी का एमिलॉयड-बेटा पेप्टाइड (ए-बेटा) एक साथ जमा हो सकते हैं और दिमाग में एमिलायड प्लेक्स बना सकते हैं।”अल्जाइमर के लक्षणों में स्मृति खोना, भ्रम और अपने आसपास के वातारण के प्रति सजगता की कमी जैसे लक्षण शामिल हैं। टोड ने बताया, “हमने रोग की शुरुआत में बचाव या स्थगन के तरीकों के बारे में जानने की कोशिश की।

हमें उम्मीद है कि इन उपायों से वृद्धावस्था में स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार हो सकता है और गुणवत्तापूर्ण जीवन जीया जा सकता है।” शोधकर्ताओं ने अल्जाइमर पीड़ित चुहे को ईजीसीजी दिया और उसे व्यायाम करने दिया। इस परिणाम में चूहे की संज्ञानात्मक क्रियाओं और अवधारण में उल्लेखनीय सुधार दिखाई दिए। एमयू में जैवरसायन विज्ञान के प्रोफेसर ग्रेस सन ने बताया, “मौखिक प्रशासन के साथ-साथ स्वैच्छिक व्यायाम से अल्जाइमर के कुछ व्यावहारिक अभिव्यक्तियों और संज्ञानात्मक दोषों में सुधार हुआ।” ये परिणाम ‘जर्नल ऑफ अल्जाइमर्स डीजीज’ में प्रकाशित हुए हैं।

Powered by www.nutrobiz.com

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Mon, 21 Nov 2016 at 1301 Hrs

Join Nutrobiz Diet Clinic for Healthy Weight Loss Program...

#Nutrobiz #DietClinic #Dietician #Nutritionist #WeightLoss #HealthTips

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Mon, 21 Nov 2016 at 1236 Hrs

Join Nutrobiz Diet Clinic for Healthy Weight Loss Program...

#Nutrobiz #DietClinic #Dietician #Nutritionist #WeightLoss #HealthTips

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Sun, 20 Nov 2016 at 1327 Hrs

हल्दी संग दूध पिएं, रहेंगे हेल्दी – Take Milk with turmeric be healthy !!

हल्दी और दूध, सेहत के लिहाज से ये दोनों बहुत फायदेमंद हैं लेकिन दूध के साथ हल्दी का कॉम्बो एक अलग ही तरह की दवाई का काम करता है। दूध और हल्दी का साथ इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों में आराम देता है। जानिए, हल्दी और दूध से होने वाले फायदों के बारे में।

दमा में दे आराम

हल्दी ऐंटि माइक्रोबियल है इसलिए इसे गर्म दूध के साथ लेने से दमा, ब्रोंकाइटिस, फेफड़ों में कफ और साइनस जैसी समस्याओं में आराम हो सकता है। यह बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन से लड़ने में मददगार है।

वजन घटाने में फायदेमंद

गर्म दूध के साथ हल्दी पीने से शरीर में जमा फैट घटता है। इसमें मौजूद कैल्शियम और मिनरल्स सेहतमंद तरीके से वेट लॉस में मददगार हैं। वजन जल्दी घटाना है तो स्किम्ड मिल्क में हल्दी मिलाकर पिएं।

अच्छी नींद के लिए

हल्दी में अमीनो एसिड है, इसलिए दूध के साथ इसे पीने के बाद गहरी नींद आती है। अनिद्रा की दिक्कत हो तो सोने से आधे घंटे पहले गर्म दूध के साथ हल्दी का सेवन करें।

दर्द से आराम

हल्दी वाले दूध के सेवन से गठिया से लेकर कान दर्द जैसी कई समस्याओं में आराम मिलता है। इससे शरीर का रक्त संचार बढ़ जाता है, जिससे दर्द में तेजी से आराम होता है।

खून और लिवर की सफाई

आयुर्वेद में हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल शरीर की सफाई में किया जाता है। यह खून से टॉक्सिन दूर करता है और लिवर को साफ करता है। पेट से जुड़ी समस्याओं में आराम के लिए इसका इस्तेमाल फायदेमंद है।

पीरियड्स में आराम

हल्दी वाला दूध पीने से पीरियड्स में पड़ने वाले क्रैंप्स से बचाव होता है और यह मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा दिलाता है।

मजबूत हड्डियां

दूध में कैल्शियम अच्छी मात्रा में होता है और हल्दी में ऐंटिऑक्सीडेंट्स भरपूर होते हैं, इसलिए इनका सेवन हड्डियों को मजबूत करता है और शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम सही करता है।

झुर्रियां भगाए

चेहरे पर पड़ रही झुर्रियों के कारण आप समय से पहले ही बूढ़ी दिखने लगते हैं। हल्दी और दूध इसे भी दूर करता है। कच्चे दूध, टमाटर का रस, चावल का आटा और हल्दी एक साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर सूखने दें। दूध में मौजूद लैक्टिक ऐसिड आपकी डेड हो रही स्किन को रिपेयर करता है।

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Sat, 19 Nov 2016 at 0550 Hrs

तुलसी के 10 आश्चर्यजनक लाभ ......


तुलसी न केवल धार्मिक महत्व रखती है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। कई वैज्ञानिक शोध तुलसी में उपस्थित गुणों की पुष्टि करते हैं। भारत में पुरातन काल से ही तुलसी के औषधीय गुणों को काफी महत्ता दी जाती है। आइए जानें ऐसे ही कुछ गुणों के बारे में जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद है।

1) खांसी करे उड़न-छू तुलसी की पत्तियां कफ साफ करने में मदद करती हैं। तुलसी की कोमल पत्तियों को अदरक के साथ चबाने से खांसी-जुकाम से राहत मिलती है। तुलसी को चाय की पत्तियों के साथ उबालकर पीने से गले की खराश दूर हो जाती है।

2) त्वचा निखारे, रूप संवारे तुलसी में थाइमोल तत्व पाया जाता है, जो त्वचा रोगों को दूर करने में मददगार होता है। तुलसी और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाने से झाइयां व फुंसियां ठीक होती हैं। और साथ ही चेहरे की रंगत में निखार आता है।

3) सिरदर्द में मिले राहत तुलसी का काढ़ा पीने से सिरदर्द में आराम मिलता है। तुलसी के पत्तों के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर रोजाना सुबह शाम लेने से 15 दिनों में अर्द्धकपाली जैसे रोगों में लाभ मिलता है।

4) दस्त और उल्टी दूर भगाए छोटी इलायची, अदरक का रस व तुलसी के पत्तों को समान मात्रा में मिलाकर लेने से उल्टी नहीं होती। दस्त लगने पर तुलसी के पत्ते भुने जीरे के साथ मिलाकर शहद के साथ दिन में तीन बार चाटन
से लाभ मिलता है।

5) तनाव को कहें बाय-बाय तुलसी में तनावरोधी गुण भी पाए जाते हैं। कई शोध तनाव में तुलसी के लाभ के बारे में पुष्टि कर चुके हैं। रोजाना तुलसी के 10-12 पत्तों का सेवन करने से मानसिक दक्षता और तनाव से लड़ने की आपकी क्षमता में बढ़ोत्तरी होती है।

6) आंखें चमक उठेंगी आंखों की समस्या ‘विटामिन ए’ की कमी से होती है। तुलसी का रस आंखों की समस्याओं में अत्यंत लाभदायक होता है। आंखों की जलन में तुलसी का अर्क बहुत कारगर साबित होता है। रात में रोजाना श्यामा तुलसी के अर्क को दो बूंद आंखों में डालना चाहिए। हालांकि, आपको सलाह दी जाती है कि इस उपाय को आजमाने से पहले अपने नेत्र चिकित्सक से सलाह जरूर ले लें।

7) सब सुनेगा साफ-साफ कान की समस्याओं जैसे कान बहना, दर्द होना और कम सुनाई देना आदि में तुलसी बहुत ही फायदेमंद होती है। तुलसी के रस में कपूर मिलाकर उसे हल्का गर्म करके कान में डालने से दर्द ठीक हो जाता है। कनपटी के दर्द में तुलसी की पत्तियों का रस मलने से बहुत फ़ायदा होता है।

8) नहीं होगी सांस की तकलीफ श्वास संबंधी समस्याओं का उपचार करने में तुलसी खासी उपयोगी साबित होती है। शहद, अदरक और तुलसी को मिलाकर बनाया गया काढ़ा पीने से ब्रोंकाइटिस, दमा, कफ और सर्दी में राहत मिलती है।

9) सांसों की दुर्गंध होगी दूर तुलसी की कुछ पत्तियों को रोजाना चबाने से मुंह का संक्रमण दूर हो जाता है। तुलसी की सूखी पत्तियों को सरसों के तेल के साथ मिलाकर दांतों को साफ करने से सांसों से दुर्गध नहीं आती है।

10) किडनी रहेगी फिट
तुलसी किडनी को मजबूत बनाती है। किडनी की पथरी में तुलसी की पत्तियों को उबालकर उसका अर्क बना लें। इस अर्क को शहद के साथ नियमित 6 महीने तक सेवन करने से पथरी यूरीन मार्ग से बाहर निकल जाती है।

दोस्तों इस पोस्ट को शेयर करना न भूले. आपके एक शेयर किसी के बहुत काम आ सकता है |

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Sat, 19 Nov 2016 at 0528 Hrs

Join Nutrobiz Diet Clinic for Healthy Weight Loss Program...

#Nutrobiz #DietClinic #Dietician #Nutritionist #WeightLoss #HealthTips

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Fri, 18 Nov 2016 at 0659 Hrs

Join Nutrobiz Diet Clinic for Healthy Weight Loss Program...

#Nutrobiz #DietClinic #Dietician #Nutritionist #WeightLoss #HealthTips

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Thu, 17 Nov 2016 at 0349 Hrs

जानिए, सुबह उठकर नींबू पानी पीने के 9 बेजोड़ फायदे


नींबू पानी यूं तो कभी भी ले सकते हैं लेकिन सुबह उठकर नींबू पानी पीना खासतौर पर फायदेमंद होता है. ये एक ऐसा पेय है जिस पर आप आंख बंदकर भरोसा कर सकते हैं.

जानिए, सुबह उठकर नींबू पानी पीने के फायदे:

1. सुबह उठकर एक गिलास नींबू पानी पीने से शरीर की सफाई हो जाती है. नींबू पानी बाइल जूस बनाने में भी मददगार है. बाइल जूस खाने को पचाने का काम करता है.

2. नींबू पानी शरीर में पाचक रसों के बनने को प्रोत्साहित करता है. ये पाचन क्रिया को बेहतर रखने में भी मददगार है.

3. नींबू पानी विटामिन सी के गुणों से भरपूर होता है. साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण भी होते हैं. जिससे त्वचा के दाग-धब्बे साफ हो जाते हैं और त्वचा पर निखार आता है.

4. अगर आपको जोड़ों के दर्द की शिकायत है तो भी नींबू पानी पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

5. नींबू पानी मुंह की दुर्गध को दूर करने में मददगार है. साथ ही इसके इस्तेमाल से ताजगी बनी रहती है.

6. ये शरीर के पीएच लेवल को बनाए रखने में भी सहायक है.

7. नींबू पानी विटामिन सी और पोटैशियम के गुणों से भरपूर होता है. जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने का काम करता है.

8. सुबह उठकर नियमित रूप से नींबू पानी पीने से दिनभर ताजगी बनी रहती है और शरीर में पानी की कमी नहीं होने पाती.

9. अगर आप वजन घटाने का प्रयास कर रहे हैं तो सुबह उठकर नींबू पानी पीने से बेहतर दूसरा कोई उपाय नहीं.

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Wed, 16 Nov 2016 at 0550 Hrs

Join Nutrobiz Diet Clinic for Healthy Weight Loss Program...

#Nutrobiz #DietClinic #Dietician #Nutritionist #WeightLoss #HealthTips

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Tue, 15 Nov 2016 at 1207 Hrs

जानिये "कददू के बीज" के फायदे...

cover
cover cover cover cover +2

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Tue, 15 Nov 2016 at 0159 Hrs

Make your Dietician your best friend !!!!!

Whenever a people gain weight they immediately search for a gym near by, why don´t they search for a dietician near by????
A dietician not only can help you in maintaining your weight but also help you in improving your life style, improving your health, giving you a balanced diet and much more.
Consult a dietician today not only for weight loss, but also for improving your life..

Visit now @ www.nutrobiz.com

or

Call @ 7065523000

#Nutrobiz #DietClinic #Dietician #Nutritionist #WeightLoss #HealthTips

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Mon, 14 Nov 2016 at 0929 Hrs

घाव (जख्म):
मुलहठी पेट में बन रहे एसिड (तेजाब) को नष्ट करके अल्सर के रोग से बचाती है। पेट के घाव की यह सफल औषधि है। मुलहठी खाने से कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। इसका सेवन लंबे समय तक नहीं करना चाहिए। बीच-बीच में बंद कर दें।
मुलहठी को पीसकर घी के साथ चूर्ण के रूप में हर तरह के घावों पर बांधने से शीघ्र लाभ होता है।
चाकू आदि के घाव के कारण उत्पन्न तेज दर्द रोगी को बहुत कष्ट देता है। यह दर्द मुलहठी के चूर्ण को घी में मिलाकर थोड़ा गर्म करके लगाने से शीघ्र ही शांत होता है।

कफ व खांसी:
खांसी होने पर यदि बलगम मीठा व सूखा होता है तो बार-बार खांसने पर बड़ी मुश्किल से निकल पाता है। जब तक गले से बलगम नहीं निकल जाता है, तब तक रोगी खांसता ही रहता है। इसके लिए 2 कप पानी में 5 ग्राम मुलहठी का चूर्ण डालकर इतना उबाल लें कि पानी आधा कप बचे। इस पानी को आधा सुबह और आधा शाम को सोने से पहले पी लें। 3 से 4 दिन तक प्रयोग करने से कफ पतला होकर बड़ी आसानी से निकल जाता है और खांसी, दमा के रोगी को बड़ी राहत मिलती है। यक्ष्मा (टी.बी.) की खांसी में मुलहठी चूसने से लाभ होता है।
2 ग्राम मुलहठी पाउडर, 2 ग्राम आंवला पाउडर, 2 चम्मच शहद मिलाकर सुबह-शाम खाने से खांसी में लाभ होता है।

दाह (जलन):
मुलहठी और लालचंदन पानी के साथ घिसकर शरीर पर लेप करने से जलन शांत होती है।

अम्लपित्त (एसिडिटिज):
खाना खाने के बाद यदि खट्टी डकारें आती हैं, जलन होती है तो मुलहठी चूसने से लाभ होता है। भोजन से पहले मुलहठी के 3 छोटे-छोटे टुकड़े 15 मिनट तक चूसें, फिर भोजन करें।
मुलहठी का चूर्ण 1 से 4 ग्राम की मात्रा में सुबह-शाम सेवन करने से आमाशय की अम्लपित्त (एसिडिटीज) समाप्त हो जाती है और पेट दर्द मिट जाता है।
कब्ज़, आंव:
125 ग्राम पिसी मुलहठी, 3 चम्मच पिसी सोंठ, 2 चम्मच पिसे गुलाब के सूखे फूल को 1 गिलास पानी में उबालें। जब यह ठंडा हो जाए तो इसे छानकर सोते समय रोजाना पीने से पेट में जमा आंव (एक तरह का चिकना सफेद मल) बाहर निकल जाता है।
5 ग्राम मुलहठी को गुनगुने दूध के साथ सोने से पहले पीने से सुबह शौच साफ आता है और कब्ज दूर हो जाती है।

हृदय शक्तिवर्धक (शक्ति को बढ़ाने वाला):
ज्यादातर शिराओं और धमनियों पर गलत खान-पान, गलत आदतें और काम का अधिक भार पड़ने से कमजोरी आ जाती है, इससे हृदय को हानि पहुंचती है। इस कारण से अनिंद्रा (नींद का न आना), हाई और लोब्लड प्रेशर जैसे रोग हो जाते हैं। ऐसे में मुलहठी का सेवन काफी लाभदायक होता है।
फेफड़ों के रोग:

विष (ज़हर):
जहर पी लेने पर शीघ्र ही उल्टी करानी चाहिए। तालु को उंगुली से छूने से तुरन्त उल्टी हो जाती है। यदि उल्टी नहीं आये तो एक गिलास पानी में 2 चम्मच मुलहठी और 2 चम्मच मिश्री को पानी में डालकर उबाल लें। आधा पानी शेष बचने पर छानकर पिलायें। इससे उल्टी होकर जहर बाहर निकल आता है।

मांसपेशियों का दर्द:
मुलहठी स्नायु (नर्वस स्टिम) संस्थान की कमजोरी को दूर करने के साथ मांसपेशियों का दर्द और ऐंठन को भी दूर करती है। मांसपेशियों के दर्द में मुलहठी के साथ शतावरी और अश्वगंधा को समान रूप से मिलाकर लें। स्नायु दुर्बलता में रोजाना एक बार जटामांसी और मुलहठी का काढ़ा बनाकर लेना चाहिए।

गंजापन, रूसी (ऐलोपीका):
मुलहठी का पाउडर, दूध और थोड़ी-सी केसर, इन तीनों का पेस्ट बनाकर नियमित रूप से बाल आने तक सिर पर लगायें। इससे बालों का झड़ना और बालों की रूसी आदि में लाभ मिलता है।

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Mon, 14 Nov 2016 at 0241 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #DietClinic #Dietician #Nutritionist #WeightLoss #HealthTips

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Sun, 13 Nov 2016 at 1425 Hrs

आवंला और शहद का ये उपाय आपको हर गंभीर बीमारी से रखेगा दूर, जाने कैसे !!


आयुर्वेद अनुसार कुछ प्रयोग ऐसे हैं की जिनसे नवजीवन समान प्रभाव पड़ता है कुछ ऐसा ही प्रयोग है इन आंवलो और शहद का. जिसके इस्तमाल से आपका शरीर एक दम फिट और उर्जा से ओत प्रोत हो जायेगा. अगर आप आंवला और शहद के प्रयोग की है अगर आप भी भरपूर फायदा उठाना चाहते हो तो निम्नलिखित विधि को पढ़े और इस्तमाल करें।

विधि

हरे आंवलों को कुचलकर या कद्दुकस कर कपड़े से छानकर आंवलों का रस निकाल लें। ततपश्चात 15 ग्राम ( तीन छोटे चम्मच ) हरे आंवलों के रस में 15 ग्राम शहद मिलाकर प्रात: व्यायाम के बाद पी लें। इसके पश्चात दो घंटे तक कुछ न लें। हरे आंवलों के मौसम में निरंतर डेढ़-दो मास इसे लेते रहने से काया पलट जाती है। सभी रोगो से बचे रहने के इच्छुक लोंगो के लिए यह एक श्रेष्ठ योग है और कायाकल्प के समकक्ष है।

स्वास्थ लाभ और परहेज

1. इसके सेवन से वीर्य विकार नष्ट होते है। प्रमेह एवं मूत्र-ग़ड़बड़ी ठीक होती है। पेशाब में धातु जाने का रोग अच्छा होता है। वीर्य पुष्ट और वीर्य के विकार नष्ट करने वाली इसके बराबर शायद ही कोई दूसरी ओषधि हो।

2. इससे आमाशय को बल मिलता है और शरीर में नए रक्त का निमर्ण होता है।

3. सवन-काल में ब्र्म्ह्चर्य पालन करें और तेल, मिर्च, खटाई, गरिष्ट और तले पदार्थो से परहेज करें।

4. सोम रोग की शिकार महिलाएं जिनकी पेशाब रोकने की शक्मता के क्षय हो जाने से चेहरा बिलकुल निस्तेज हो गया हो और मूत्रस्त्रव बहुत अधिक होता हो, इस प्रयोग से उनका सोम रोग नष्ट होकर सौंदर्य लूट आता है।

5. मासिक धर्म की अवधि में अमियमित्ता और मासिक धर्म की गड़बड़ियों में डॉकटरो के पास भागने से पहले आज इसे आजमा कर देंखे तो नब्बे प्रतिशत मामलों में यह प्रयोग प्रणाली को स्वाभिक दशा में ले आता है।

6. सिरदर्द, नेत्ररोग आदि अनेकानेक रोगो से छुटकारा प्राप्त होकर नवजीवन प्राप्त होता है।

7. उपरोक्त प्रयोग के साथ यदि आंवलों या त्रिफला जल से आँखों को धोते रहने से मोतियाबिंद को आराम मिलता है।

8. ताजे आंवले को चबाने से मुख की गर्मी शांत होती है, आँखे स्वस्थ रहती है, कब्ज दूर रहती है, दिल और दिमाग की शक्ति बढ़ती है व चेहरे पर नई रौनक आती है। एक ताजा आंवले में नारंगी की अपेक्षा बीस गुना विटामिन ‘सी’ होता है।

9. महर्षि चरक का मत है की जगत में जितनी भी रसायन औषधियां है उन सबमे आंवला उत्कृष्ट है, क्योंकि इसमें जितने रोग निवारक, रक्तशोधक और आरोग्यवर्धक गुण है, उतने किसी अन्य वस्तु में नही।

कृपया इस जानकारी को शेयर जरुर करे

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Sun, 13 Nov 2016 at 0305 Hrs

Join Nutrobiz Diet Clinic for Healthy Weight Loss Program...

#Nutrobiz #DietClinic #Dietician #Nutritionist #WeightLoss #HealthTips

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Sat, 12 Nov 2016 at 0357 Hrs

Join Nutrobiz Diet Clinic for Healthy Weight Loss Program...

#Nutrobiz #DietClinic #Dietician #Nutritionist #WeightLoss #HealthTips

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Fri, 11 Nov 2016 at 0426 Hrs

Join Nutrobiz Diet Clinic for Healthy Weight Loss Program...

#Nutrobiz #DietClinic #Dietician #Nutritionist #WeightLoss #HealthTips

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Thu, 10 Nov 2016 at 1128 Hrs

Benefits of Lime juice in reducing Uric acid

Uric acid is a chemical created when the body breaks down substances called purines. Purines are found in some foods and drinks. These include liver, anchovies, mackerel, dried beans and peas, and beer.Most uric acid dissolves in blood and travels to the kidneys. From there, it passes out in urine. If your body produces too much uric acid or doesn´t remove enough if it, you can get sick. A high level of uric acid in the blood is called hyperuricemia.

Use lemon juice to neutralize uric acid in the body. Although an acid itself, lemon juice, like apple cider vinegar, helps to promote the production of digestive juices including bicarbonate, helping to neutralize acidity in the body. Lemon juice stimulates the formation of calcium carbonate in the body, which also helps neutralize uric acid.

The citric acid found in lime is a solvent of the uric acid .The juice of half a lime squeezed into a glass of water should be taken twice daily. Regularly taking will decrease your uric acid levels in a month or two.

Regards
Dt. Ekta jain
www.nutrobiz.com

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Thu, 10 Nov 2016 at 0346 Hrs

Join Nutrobiz Diet Clinic for Healthy Weight Loss Program...

#Nutrobiz #DietClinic #Dietician #Nutritionist #WeightLoss #HealthTips

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Wed, 09 Nov 2016 at 0917 Hrs

प्याज के दो गोल टुकड़े को गर्दन के दोनों तरफ रगड़ने से थाइराइड का जड़ से सफाया, ये है वैज्ञानिक दावा, जरूर पढ़े और शेयर करे

लाल प्याज से थाइराइड का चमत्कारिक उपचार रूस के एक प्रसिद्ध चिकित्सक का दावा..!! Red Onions do Wonders for The Thyroid Gland

- थायराइड की समस्या आजकल एक गंभीर समस्या बनी हुई है। थायराइड मानव शरीर मे पाए जाने वाले एंडोक्राइन ग्लैंड में से एक है। थाइराइड गर्दन के सामने और स्वर तंत्र के दोनों तरफ होती है। यह थाइराक्सिन नामक हार्मोन बनाती है जिससे शरीर के ऊर्जा क्षय, प्रोटीन उत्पादन एवं अन्य हार्मोन के प्रति होने वाली संवेदनशीलता नियंत्रित होती है। थायराइड तितली के आकार की होती है। थायराइड दो तरह का होता है। हाइपरथायराइडिज्म और हाइपोथायराइड। पुरूषों में आजकल थायराइड की दिक्कत बढ़ती जा रही है। थायराइड में वजन अचानक से बढ़ जाता है या कभी अचानक से कम हो जाता है। इस रोग में काफी दिक्कत होती है।

- थायराइड को साइलेंट किलर माना जाता है, क्योंकि इसके लक्षण व्यक्ति को धीरे-धीरे पता चलते हैं और जब इस बीमारी का निदान होता है तब तक देर हो चुकी होती है। इम्यून सिस्टम में गड़बड़ी से इसकी शुरुआत होती है लेकिन ज्यादातर चिकित्सक एंटी बॉडी टेस्ट नहीं करते हैं जिससे ऑटो-इम्युनिटी दिखाई देती है।

- आज कल की भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में ये समस्या आम सी हो गयी हैं, और अलोपथी में इसका कोई इलाज भी नहीं हैं, बस जीवन भर दवाई लेते रहो, और आराम कोई नहीं।

- जुकाम होना : थाइराइड होने पर आदमी को जुकाम होने लगता है। यह नार्मल जुकाम से अलग होता है और ठीक नहीं होता है।

- डिप्रेशन : थाइराइड की समस्या होने पर आदमी हमेशा डिप्रेशन में रहने लगता है। उसका किसी भी काम में मन नहीं लगता है, दिमाग की सोचने और समझने की शक्ति कमजोर हो जाती है। याद्दाश्त भी कमजोर हो जाती है।

-बाल झड़ना : थाइराइड होने पर आदमी के बाल झड़ने लगते हैं तथा गंजापन होने लगता है। साथ ही साथ उसके भौहों के बाल भी झड़ने लगते है।


➡ थायराइड आखिर क्यो होता है क्या कारण हो सकते है।

1. जब तनाव का स्तर बढ़ता है तो इसका सबसे ज्यादा असर हमारी थायरायड ग्रंथि पर पड़ता है। यह ग्रंथि हार्मोन के स्राव को बढ़ा देती है।

2. यदि आप के परिवार में किसी को थायराइड की समस्या है तो आपको थायराइड होने की संभावना ज्यादा रहती है। यह थायराइड का सबसे अहम कारण है।

3. कई बार कुछ दवाओं के प्रतिकूल प्रभाव भी थायराइड की वजह होते हैं।

4. ग्रेव्स रोग थायराइड का सबसे बड़ा कारण है। इसमें थायरायड ग्रंथि से थायरायड हार्मोन का स्राव बहुत अधिक बढ़ जाता है। ग्रेव्स रोग ज्यादातर 20 और 40 की उम्र के बीच की महिलाओं को प्रभावित करता है, क्योंकि ग्रेव्स रोग आनुवंशिक कारकों से संबंधित वंशानुगत विकार है, इसलिए थाइराइड रोग एक ही परिवार में कई लोगों को प्रभावित कर सकता है।

5. थायराइड की समस्या पिट्यूटरी ग्रंथि के कारण भी होती है क्यों कि यह थायरायड ग्रंथि
हार्मोन को उत्पादन करने के संकेत नहीं दे पाती।

6. थायरायडिस- यह सिर्फ एक बढ़ा हुआ थायराइड ग्रंथि (घेंघा) है, जिसमें थायराइड हार्मोन बनाने की क्षमता कम हो जाती है।

7. भोजन में आयोडीन की कमी या ज्यादा इस्तेमाल भी थायराइड की समस्या पैदा करता है।

8. इसोफ्लावोन गहन सोया प्रोटीन, कैप्सूल, और पाउडर के रूप में सोया उत्पादों का जरूरत से ज्यादा प्रयोग भी थायराइड होने के कारण हो सकते है।

9. सिर, गर्दन और चेस्ट की विकिरण थैरेपी के कारण या टोंसिल्स, लिम्फ नोड्स, थाइमस ग्रंथि की समस्या या मुंहासे के लिए विकिरण उपचार के कारण।

10. रजोनिवृत्ति भी थायराइड का कारण है क्योंकि रजोनिवृत्ति के समय एक महिला में कई प्रकार के हार्मोनल परिवर्तन होते है। जो कई बार थायराइड की वजह बनती है।

11. थायराइड का अगला कारण है गर्भावस्था, जिसमें प्रसवोत्तर अवधि भी शामिल है। गर्भावस्था एक स्त्री के जीवन में ऐसा समय होता है जब उसके पूरे शरीर में बड़े पैमाने पर परिवर्तन होता है, और वह तनाव ग्रस्त रहती है।


➡ थाइराइड का सरल और कारगर उपचार :



* सेंट पीटर्सबर्ग, रूस से एक प्रसिद्ध चिकित्सक ने थायराइड ग्रंथि के विकारों का इलाज खोजने का दावा किया है इस अविश्वसनीय उपाए में सिर्फ एक घरेलु औषधि का उपयोग होता है और वो है लाल प्याज।

* प्याज के गुणों के बारे में हम सब जानते हैं इसमें बहुत सारे anti-bacterial, anti-fungal, anti-inflammatory, and cancer fighting गुण होते हैं इस में विटामिन और मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं जो हमारे शारीर को पोषण देते हैं और बिमारियों से बचाते हैं।

➡ लाल प्याज से थाइराइड का इलाज (Thyroid Gland Remedy) :

* ये उपचार रात को सोने से पहले करना है एक लाल प्याज लेकर उसको दो हिस्सों में काट लें और गर्दन पर Thyroid Gland के आस पास गोल गोल मसाज करे। मसाज करने के बाद गर्दन को धोएं नहीं रात भर ऐसे ही छोड़ दें और प्याज का रस अपना काम करता रहेगा।

* ये उपचार बहुत ही आसान है और आप इसे एक बार जरुर आजमा कर देखें आप को अच्छे नतीजे प्राप्त होंगे।

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Wed, 09 Nov 2016 at 0115 Hrs

Join Nutrobiz Diet Clinic for Healthy Weight Loss Program...

#Nutrobiz #DietClinic #Dietician #Nutritionist #WeightLoss #HealthTips

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Tue, 08 Nov 2016 at 0251 Hrs

Join Nutrobiz Diet Clinic for Healthy Weight Loss Program...

#Nutrobiz #DietClinic #Dietician #Nutritionist #WeightLoss #HealthTips

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Mon, 07 Nov 2016 at 1118 Hrs

राजमा खाने से होते है ये 17 बेहतरीन फायदे जो कैंसर, माइग्रेन, मोटापा, मधुमेह, हाइपरटेंशन के रोगियों के लिए वरदान है, जरूर अपनाएँ

राजमा खाना मतलब स्वस्थ रहना :

भारत में राजमा चावल के तो लोग दीवाने होते है। टेस्ट के साथ साथ ये स्वास्थ के लिए भी अच्छा है। इसे खाने से शरीर पुष्ट रहता है। कहते है सोया उत्पादों में प्रोटीन अधिक होता है, लेकिन मैं आपको बता दूँ राजमा प्रोटीन की खान है, इसमें सोया उत्पाद से भी अधिक प्रोटीन है। राजमा खाने में स्वादिष्ट लगने के साथ ही यह सेहत का भी खजाना है। दिल और दिमाग की सेहत बनी रहने के अलावा राजमा के सेवन से शरीर में ऊर्जा भी बनी रहती है।

राजमा या Red Kidney Beans बच्चों को जरुर खिलाना चाहिए क्यूंकि इसमें सभी तरह के पोषक तत्व होते है जो बच्चों की बढ़ती की उम्र में बहुत जरुरी होते है, ये स्वादिष्ट नरम होता है जिसे बच्चे आसानी से चबा सकते है. इसे आप ग्रेवी वाली सब्जी के अलावा सलाद, सूप, पराठे व मिक्स वेज के रूप में भी अपने घर वालों को खिला सकती है, हर बार कुछ अलग बनाने से आपके घर वाले बोर नहीं होंगें व स्वाद लेकर खायेंगें लेकिन ध्यान रखें राजमा अच्छी तरह पका हुआ होना चाहिये नहीं तो ये पेट दर्द का कारण बन सकता है।

राजमा के 17 बेहतरीन फायदे :

1. मस्तिष्क के लिए असरदार : राजमा खाने से दिमाग को बहुत फायदा होता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन ‘के’ पाया जाता है. जोकि नर्वस सिस्टम को बूस्ट करने का काम करता है. साथ ही ये विटामिन ‘बी’ का भी अच्छा स्त्रोत है, जोकि मस्तिष्क की कोशिकाओं के लिए बहुत जरूरी है. ये दिमाग को पोषित करने का काम करता है।

2. ताकत का स्रोत : राजमा में उच्च मात्रा में आयरन मौजूद होता है, जिस वजह से ये ताकत देने का काम करता है। शरीर के मेटाबॉलिज्म और ऊर्जा के लिए आयरन की जरूरत होती है, जो राजमा खाने से पूरी हो जाती है. साथ ही ये शरीर में ऑक्सीजन के सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है।

3. पाचन क्रिया में सहायक : राजमा में उच्च मात्रा में फाइबर होते हैं. जो पाचन क्रिया को सही बनाए रखते हैं। साथ ही ये ब्लड शुगर के स्तर को भी नियंत्रित रखने में मददगार होता है।

4. माइग्रेन की प्रॉब्लम खत्म करता है : इसमें मौजूद फोलेट की मात्रा दिमाग के काम करने की क्षमता को बढ़ाने के साथ ही उसे दुरुस्त भी रखती है। मैग्नीशियम की मात्रा माइग्रेन जैसी गंभीर समस्या में राहत दिलाती है। हफ्ते में एक बार इसका सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है।

5. कैंसर से बचाव : राजमा में मौजूद मैंगनीज़, एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करता है। यह फ्री रैडिकल्स को डैमेज होने से रोकता है। इसके साथ इसमें मौजूद विटामिन के की मात्रा सेल्स को बाहरी नुकसानदायक चीजों से बचाती है जो कैंसर का मुख्य कारण होते हैं।

6. कैलोरी की प्राप्ति : राजमा में जिस मात्रा में कैलोरी मौजूद होती है वो हर आयु वर्ग के लिए सही होती है। आप चाहें तो इसे करी के अलावा सलाद और सूप के रूप में भी ले सकते हैं। ऐसे लोग जो अपने वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं उनके लिए लंच में राजमा का सलाद और सूप लेना फायदेमंद रहेगा।

7. नर्वस सिस्टम के लिए अच्छा : विटामिन के की पर्याप्त मात्रा ब्रेन के साथ ही नर्वस सिस्टम के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती है। राजमा में मौजूद थियामिन की मात्रा दिमाग की क्षमता बढ़ाती है। इससे अल्जाइमर जैसी बीमारी दूर रहती है और याददाश्त भी बढ़ती है।

8. शरीर की सफाई : राजमा खाने से शरीर के अंदर मौजूद गंदगी बाहर निकलती है, क्योंकि इसमें मॉलिबडेनम पाया जाता है जिसका काम बॉडी को डिटॉक्सीफाई करना है। साथ ही कई प्रकार की एलर्जी को दूर करने के साथ ही सिरदर्द जैसी समस्या को भी कम करता है।
9. फाइबर की उचित मात्रा : राजमा में उच्च मात्रा में फाइबर होते हैं। जो पाचन क्रिया को सही बनाए रखते हैं। साथ ही ये ब्लड शुगर के स्तर को भी नियंत्रित रखने में मददगार होता है।

10. इम्यून सिस्टम मज़बूत बनाएं : राजमा में सिर्फ फाइबर और प्रोटीन ही नहीं होता बल्कि काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यून सिस्टम को बढ़ाते हैं और फ्री रेडिकल्स से इसे मुक्त रखते हैं। ऐसा माना जाता है कि एंटीऑक्सीडेंट्स में एंटी-एजिंग तत्व भी पाए जाते हैं।

11. ब्लड शुगर में कण्ट्रोल : राजमा में घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं, जो शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को कम करते हैं। राजमा प्रोटीन का भी बहुत अच्छा स्रोत होता है। ये दोनों ही मिलकर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं।

12. कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण : राजमा में उच्च मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। साथ ही ये कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित करने का काम करता है। मैग्नीशियम की मात्रा दिल से जुड़ी बीमारियों से लड़ने में भी सहायक होती है।

13. हाइपरटेंशन कम करने में सहायक : राजमा पोटाशियम और मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है। साथ ही इसमें फाइबर और प्रोटीन भी पाया जाता है। ये सभी दिल की सेहत के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्व माने जाते हैं। पोटाशियम और मैग्नीशियम रक्त वाहिकाओं में घुल जाते हैं जिससे कि ब्लड फ्लो आसान हो जाता है।

14. एनर्जी : आयरन की भरपूर मात्रा लिए राजमा बॉडी को एनर्जी भी प्रदान करती है। इसके अलावा मैंगनीज़ की मौजूदगी भी मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करके एनर्जी बढ़ाने का काम करती है।

15. हड्डियों की मजबूती के लिए : कमजोर हड्डियां ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी का कारण होती हैं। मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम और मैंगनीज़ की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है जिसे राजमा खाकर पूरा किया जा सकता है। इसके साथ ही राजमा में फोलेट की मौजूदगी होमोसिस्टीन लेवल को कंट्रोल करती है, जो हड्डियों के टूटने की मुख्य वजह है।

16. वजन घटाने में सहायक : वजन घटाने के तमाम प्रयासों से हार मान चुके हैं, तो हरी सब्जी बीन्स का सहारा लें। बीन्स से बने उत्पादों का सेवन करके आप अपना मोटापा घटा सकते हैं। बीन्स का इस्तेमाल आप किसी भी तरह कर सकते हैं। वजन नियंत्रित करना-बीन्स में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है, प्रति कप में 10 ग्राम। मोटे या आवश्यकता से अधिक वजन वाले लोग जो कम कैलोरी, उच्च प्रोटीन, उच्च फाइबर युक्त आहार लेते हैं, उनका वजन उन लोगों की तुलना में कम होता है जो नियमित तौर पर नियंत्रित मात्रा में कैलोरी, उच्च कार्बोहाइड्रेट और कम फैट वाला आहार लेते हैं।पोषक तत्त्वों से भरपूर-फल तथा सब्जियों की तरह बीन्स भी पोषक तत्त्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ है इसका अर्थ यह है कि इसमें शरीर की प्रक्रिया के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्त्व उपस्थित होते हैं तथा साथ ही साथ इसमें कैलोरी भी कम होती है। साथ ही साथ कॉपर आयरन के साथ मिलकर लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। इसके अलावा कॉपर रक्तप्रवाह, प्रतिरक्षा प्रणाली, तथा हड्डियों को स्वस्थ तथा संतुलित रखता है। फास्फोरस तथा मैग्नीशियम शक्तिशाली हड्डियों के लिए आवश्यक हैं तथा मैग्नीशियम के साथ पौटेशियम रक्त के दबाव के स्तर को नियंत्रित रखता है।आपके पेट को भरा रखता है-इसमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है, जिसके कारण यह एक ऐसा स्नैक है जो आपके पेट को भरा रखता है जिससे आप खाने की और आकर्षित नहीं होते।

17. मधुमेह के लिए लाभप्रद : बीन्स का ‘ग्लाइसेमिक इन्डेक्स’ कम होता है इसका अभिप्राय यह है कि जिस तरह से अन्य भोज्य पदार्थों से रक्त में शक्कर का स्तर बढ़ जाता है, बीन्स खाने के बाद ऐसा नहीं होता। बीन्स में मौजूद फाइबर रक्त में शक्कर का स्तर बनाए रखने में मदद करते हैं। और बीन्स की इस ख़ासियत की वजह से मधुमेह के रोगियों को बीन्स खाने की सलाह देते हैं। ऐसे उदाहरण भी हैं कि बीन्स का ज़ूस शरीर में इन्सुलिन के उत्पादन को बढ़ावा देता है। इस वजह से जिन्हें मधुमेह है या मधुमेह का खतरा है उनके लिये बीन्स खाना बहुत लाभदायक है। बीन्स का ज़ूस उत्तेजक ( स्टिम्युलेंट) होता है इसकी इसी प्रकृति के कारण यह उन लोगों को बहुत फ़ायदा करता है जो लंबी बीमारी से जूझ रहे हैं या जो बीमारी पश्चात पूर्ण स्वास्थ्य लाभ चाहते हैं। बीन्स का 150 मिली ज़ूस हर रोज़ पीना आपके इस उद्देश्य को भली-भाँति पूरा कर देगा। फ्रेंच बीन्स किडनी से संबंधित बीमारियों में भी काफी फ़ायदेमंद है। किडनी में पथरी की समस्या हो तब आप यह नुस्खा अपनाएँ। आप 60 ग्राम बीन्स की पौध लेकर इसे चार लीटर पानी में चार घंटे तक उबाल लें। फिर इसके पानी को कपड़े से छान लें और छने हुए पानी को करीब आठ घंटे तक ठंडा होने के लिए रख दें। अब इसे फिर से छान लें पर ध्यान रखें कि इस बार इस पानी को बिना हिलाए छानना है। इसे दिन में दो-दो घंटे से पीयें, यह नियम एक हफ्ते तक दोहराएँ। इसके परिणाम आशानुरूप मिलेंगे।

Important Information:
राजमा में भरपूर मात्रा में आयरन होता है। आयरन शरीर का मेटाबॉलिज्म और ऊर्जा बढ़ाने का मुख्य सोर्स होता है। इससे पूरे शरीर में ऑक्सीजन का सर्कुलेशन भी काफी बढ़ जाता है। इसलिए व्यक्ति खुद को ऊर्जावान महसूस करता है। राजमा को आप आज से ही हफ्ते में एक बार खाने की आदत डालें।

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Mon, 07 Nov 2016 at 0110 Hrs

Join Nutrobiz Diet Clinic for Healthy Weight Loss Program...
#Nutrobiz #DietClinic #Dietician #Nutritionist #WeightLoss #HealthTips

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Sun, 06 Nov 2016 at 1738 Hrs

This is a humble request to the people living in Delhi and NCR region please avoid using your carbon emitting vehicle for this coming week.

Use Public Transports and Metro Trains for reaching your destination.

According to the doctors it has been found out that this environment of Delhi would certainly lead to Throat Cancer , Blood Cancer and other Serious Problems in the body.

So Please Save Environment Save Yourself.

Before getting out in the Air use Mask or Handkerchief to cover your nose and glasses to protect your eyes so as to avoid various throat and eye infections and various other diseases.

*Please forward this message to atleast 4-5 people so that you can give your donation in saving nature.*

Please share as much you can

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Sun, 06 Nov 2016 at 1243 Hrs

We would like to bring it to your notice that currently air quality in Delhi is falling under Hazardous catagory posing high risk to children, newborns, old age population and unhealthy population.

We can consider the following measures to ensure a better protection:
1. Avoid direct exposures outdoors for longer hours
2. Avoid morning walks as pollution levels are highest during early mornings and evening because of thermal inversion/smog formation
3. Do not get into heavy exercises in open or non treated exercise areas like gym
4. Ask your kids to not to play outdoors or limit their sports activities to indoor
5. Consume lots of jaggery for detoxification
6. Increase intake of citrus fruits
7. Use N95/N99 masks/other protections (even handkerchief does provide 25% protection) while being outdoor walking on roads or riding a bike or being in auto
8. If possible use HEPA based air purifiers indoor with good air exchange rate
9. While in car ensure frequent air exchange as high CO accumulation may lead to strokes and cardiac arrests in heart patients
10. Please do not use any chemical based air freshners indoor like air wick/odonil etc
11. For ventilation open your windows/doors only when sun is bright; better would be in afternoon
12. If you feel suffocation than simple put a tea bag into a steamer and inhale steam it helps in relaxing the respiratory passage
13. Consult your doctor in case of emergency

Best Regards
Team Nutrobiz

cover
cover

3 Comments
  • Sachin Thanks for the information
    Sun, 06 Nov 2016 at 1344 Hrs
  • Preeti Very informative
    Sun, 06 Nov 2016 at 1349 Hrs
  • Jay thanks for the info
    Sun, 06 Nov 2016 at 1853 Hrs
Nutrobiz Wellness on Sun, 06 Nov 2016 at 0542 Hrs

Join Nutrobiz Diet Clinic for Healthy Weight Loss Program...

#Nutrobiz #DietClinic #Dietician #Nutritionist #WeightLoss

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Sat, 05 Nov 2016 at 0157 Hrs

Join Nutrobiz Diet Clinic for Healthy Weight Loss Program...

#Nutrobiz #DietClinic #Dietician #Nutritionist #WeightLoss #TurmericTea

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Fri, 04 Nov 2016 at 0358 Hrs

I would like to bring it to your notice that currently air quality in Delhi is falling under Hazardous catagory posing high risk to children, newborns, old age population and unhealthy population.

We can consider the following measures to ensure a better protection:
1. Avoid direct exposures outdoors for longer hours
2. Avoid morning walks as pollution levels are highest during early mornings and evening because of thermal inversion/smog formation
3. Do not get into heavy exercises in open or non treated exercise areas like gym
4. Ask your kids to not to play outdoors or limit their sports activities to indoor
5. Consume lots of jaggery for detoxification
6. Increase intake of citrus fruits
7. Use N95/N99 masks/other protections (even handkerchief does provide 25% protection) while being outdoor walking on roads or riding a bike or being in auto
8. If possible use HEPA based air purifiers indoor with good air exchange rate
9. While in car ensure frequent air exchange as high CO accumulation may lead to strokes and cardiac arrests in heart patients
10. Please do not use any chemical based air freshners indoor like air wick/odonil etc
11. For ventilation open your windows/doors only when sun is bright; better would be in afternoon
12. If you feel suffocation than simple put a tea bag into a steamer and inhale steam it helps in relaxing the respiratory passage
13. Consult your doctor in case of emergency

Best Regards
Team Nutrobiz

cover

1 Comment
  • Sachin Thanks for the information
    Fri, 04 Nov 2016 at 0717 Hrs
Nutrobiz Wellness on Thu, 03 Nov 2016 at 1028 Hrs

Join Nutrobiz Diet Clinic for Healthy Weight Loss today..

#Nutrobiz #DietClinic #Dietician #Nutritionist #WeightLoss #Almonds

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Thu, 03 Nov 2016 at 0124 Hrs

Join Nutrobiz Diet Clinic for Healthy Weight Loss today..

#Nutrobiz #DietClinic #Dietician #Nutritionist #WeightLoss #Almond

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Mon, 31 Oct 2016 at 0830 Hrs
cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Sun, 30 Oct 2016 at 0142 Hrs

Wish you all Happy Diwali.

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Sat, 29 Oct 2016 at 0345 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #DietClinic #Fanfolo #Dietician #Nutritionist #WeightLoss

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Fri, 28 Oct 2016 at 0323 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

Whatsapp "FANDIET" to 7065523000 and get festive discounts.

#Nutrobiz #DietClinic #Fanfolo #Dietician #Nutritionist #WeightLoss

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Thu, 27 Oct 2016 at 0129 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

Whatsapp "FANDIET" to 7065523000 and get festive discounts.

#Nutrobiz #DietClinic #Fanfolo #Dietician #Nutritionist #WeightLoss #wholegrainflakes #Strawberries

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Wed, 26 Oct 2016 at 0417 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

Enjoy fabulous discounts this festive season,
SMS or Whatsapp "FANDIET" to 7065523000

#Nutrobiz #DietClinic #Fanfolo #Dietician #Nutritionist #WeightLoss

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Wed, 26 Oct 2016 at 0415 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

Enjoy fabulous discounts this festive season,
SMS or Whatsapp "FANDIET" to 7065523000

#Nutrobiz #DietClinic #Fanfolo #Dietician #Nutritionist #WeightLoss #Rice #Garlic

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Tue, 25 Oct 2016 at 0725 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #DietClinic #Fanfolo #Dietician #Nutritionist #WeightLoss #Avocado #Tomatoes

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Mon, 24 Oct 2016 at 0838 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

Start your Healthy Weight Loss Program today.

SMS or Whatsapp "FANDIET" to 706552300 and get 25% Discount on all packages.

Don´t forget to mention fanfolo.com if you are calling.

#Nutrobiz #DietClinic #Fanfolo #Dietician #Nutritionist #weightloss

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Sun, 23 Oct 2016 at 2350 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz
and find amazing offers

#Nutrobiz #DietClinic #Fanfolo #Dietician #Nutritionist #WeightLoss #PeanutButter #Banana

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Sun, 23 Oct 2016 at 0821 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

Start your Healthy Weight Loss Program today.

SMS or Whatsapp "FANDIET" to 706552300 and get 25% Discount on all packages.

Don´t forget to mention fanfolo.com if you are calling.

#Nutrobiz #DietClinic #Fanfolo #Dietician #Nutritionist #GreenTea #Lemon #weightloss

cover

1 Comment
  • Sachin nice
    Sun, 23 Oct 2016 at 1416 Hrs
Nutrobiz Wellness on Sun, 23 Oct 2016 at 0222 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #DietClinic #Fanfolo #Dietician #Nutritionist #GreenTea #Lemon

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Sat, 22 Oct 2016 at 0514 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #DietClinic #Fanfolo #Dietician #Nutritionist #oliveoil #salad

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Fri, 21 Oct 2016 at 1232 Hrs

Whatsapp Or Sms "FanDiet" to 7065523000 and get 25% discount

#Nutrobiz #WeightLoss #DietClinic #Offer #Eastdelhi

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Fri, 21 Oct 2016 at 0422 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #DietClinic #Fanfolo #Dietician #Nutritionist #Tofu #BellPeppers

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Thu, 20 Oct 2016 at 0310 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #Fanfolo #DietClinic #Food #BellyFat #BlackPepper #CurryPowder

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Wed, 19 Oct 2016 at 1031 Hrs

visit us at www.fanfolo.com/nutrobiz and get 25% off on fanfolo.com

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Wed, 19 Oct 2016 at 0000 Hrs

Tips to fast right this #KarvaChauth

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #DietClinic #Fanfolo #Dietician #Nutritionist

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Mon, 17 Oct 2016 at 2344 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #Fanfolo #DietClinic #Clove

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Mon, 17 Oct 2016 at 0010 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #Fanfolo #DietClinic #Pineapple

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Sun, 16 Oct 2016 at 0355 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #Fanfolo #DietClinic #Oats

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Sat, 15 Oct 2016 at 0204 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #Fanfolo #DietClinic #BellyFat

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Fri, 14 Oct 2016 at 0149 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #Fanfolo #Curd #Dahi #DietClinic

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Thu, 13 Oct 2016 at 0155 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz #Nutrobiz #Fanfolo #Jaundice #Pomegrante #DietClinic

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Wed, 12 Oct 2016 at 0056 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #Fanfolo #KidneyStones #Mango #DietClinic

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Mon, 10 Oct 2016 at 2359 Hrs

Wishing you all Happy Dussehra.

Follow us at www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #Fanfolo #DietClinic

Team Nutrobiz

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Mon, 10 Oct 2016 at 0154 Hrs

Follow us at www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #Fanfolo #HealthTips #DietClinic

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Sun, 09 Oct 2016 at 1656 Hrs

Follow us at www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #Fanfolo #HealthTips

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Sat, 08 Oct 2016 at 0428 Hrs

Follow us at www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #Fanfolo #HealthTips

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Fri, 07 Oct 2016 at 0001 Hrs

Follow us at www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #Fanfolo #HealthTips

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Thu, 06 Oct 2016 at 1135 Hrs

Follow us at www.fanfolo.com/Nutrobiz

#Nutrobiz #Fanfolo #HealthBenefits #Banana

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Wed, 05 Oct 2016 at 0732 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #Fanfolo #HealthBenefits #CarrotJuice

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Tue, 04 Oct 2016 at 1310 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #Fanfolo #HealthBenefits #LemonWater

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Mon, 03 Oct 2016 at 0435 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #Fanfolo #Metabolism

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Sun, 02 Oct 2016 at 0606 Hrs
cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Sun, 02 Oct 2016 at 0228 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #Fanfolo #HealthTips

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Sat, 01 Oct 2016 at 0154 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #Fanfolo #HealthTips

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Fri, 30 Sep 2016 at 0541 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #Fanfolo #HealthTips

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Thu, 29 Sep 2016 at 0533 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #Fanfolo #HealthTips

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Wed, 28 Sep 2016 at 0611 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #Fanfolo #HealthTips #chocolates

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Tue, 27 Sep 2016 at 0152 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #Fanfolo #HealthTips

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Mon, 26 Sep 2016 at 0321 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #Fanfolo #HealthTips

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Sun, 25 Sep 2016 at 0451 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #Fanfolo #HealthTips

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Sat, 24 Sep 2016 at 0343 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #Fanfolo #HealthTips

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Fri, 23 Sep 2016 at 0436 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #Fanfolo #HealthTips

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Thu, 22 Sep 2016 at 0346 Hrs
cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Wed, 21 Sep 2016 at 0234 Hrs
cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Tue, 20 Sep 2016 at 0908 Hrs
cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Sun, 18 Sep 2016 at 0243 Hrs
cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Sat, 17 Sep 2016 at 0734 Hrs
cover

1 Comment
  • farooq please give more information about infertility
    Wed, 21 Sep 2016 at 0750 Hrs
Nutrobiz Wellness on Thu, 15 Sep 2016 at 0252 Hrs
cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Wed, 14 Sep 2016 at 0253 Hrs
cover

1 Comment
  • Ekta Nice one
    Wed, 14 Sep 2016 at 0410 Hrs
Nutrobiz Wellness on Tue, 13 Sep 2016 at 0657 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #Fanfolo #HealthTips

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Mon, 12 Sep 2016 at 0127 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #Fanfolo #Healthquotes

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Sun, 11 Sep 2016 at 0201 Hrs

Follow us at www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #Fanfolo #Healthquotes

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Sat, 10 Sep 2016 at 0037 Hrs

Follow us @ www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #Healthquotes

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Thu, 08 Sep 2016 at 1925 Hrs

Follow us on www.fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #Healthquotes

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Thu, 08 Sep 2016 at 0347 Hrs

www.nutrobiz.com

Follow us of fanfolo.com/nutrobiz

#Nutrobiz #HealthQuotes

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Wed, 07 Sep 2016 at 0651 Hrs

Log in to www.nutrobiz.com

#Nutrobiz #HealthQuotes

cover

Be the first to comment
Nutrobiz Wellness on Tue, 06 Sep 2016 at 0234 Hrs

Log in to www.nutrobiz.com

#Nutrobiz #HealthQuotes

cover

Be the first to comment